HP Hewlett-Packard

हेवलेट-पैकार्ड कंपनी जिसे आमतौर पर एचपी के रूप में जाना जाता है, कैलिफोर्निया में स्थित एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी थी। HP ग्राहकों, छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (SMBs) और बड़े उद्यमों, जिनमें सरकार, स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में ग्राहक शामिल हैं, के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर घटकों के साथ-साथ सॉफ्टवेयर और संबंधित सेवाओं का विकास किया। कंपनी को बिल हेवलेट और डेविड पैकर्ड द्वारा पालो अल्टो में एक-कार गैरेज में स्थापित किया गया था,और शुरू में इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण उपकरण की एक लाइन का उत्पादन किया।एचपी 2007 से Q2 2013 तक दुनिया का अग्रणी पीसी निर्माता था, उस समय लेनोवो एचपी से आगे था। HP के विकास और विनिर्माण में विशेष,डाटा स्टोरेज, और नेटवर्किंग हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर डिजाइन करना और सेवाएं देना। प्रमुख उत्पाद लाइनों में व्यक्तिगत कंप्यूटिंग डिवाइस, उद्यम और उद्योग मानक सर्वर, संबंधित भंडारण उपकरण, नेटवर्किंग उत्पाद, सॉफ्टवेयर और प्रिंटर और अन्य इमेजिंग उत्पादों की एक विविध रेंज शामिल थी।HP ने अपने उत्पादों को सीधे घरों में, छोटे से मध्यम आकार के व्यवसायों और उद्यमों के साथ-साथ ऑनलाइन वितरण, उपभोक्ता-इलेक्ट्रॉनिक्स और कार्यालय-आपूर्ति खुदरा विक्रेताओं, सॉफ्टवेयर भागीदारों और प्रमुख प्रौद्योगिकी विक्रेताओं के माध्यम से बढ़ाया ।एचपी के पास अपने उत्पादों और साझेदार उत्पादों के आसपास सेवाएं और परामर्श व्यवसाय भी थे।

HP ने 2002 में कॉम्पैक के साथ इसका विलय, और 2008 में ईडीएस का अधिग्रहण, जिसने 2008 में $ 118.4 बिलियन का राजस्व और 2009 में फॉर्च्यून 500 में 9 रैंकिंग बनाई।नवंबर 2009 में, HP ने 12 अप्रैल, 2010 को सौदे के समापन के साथ 3Com, के अधिग्रहण की घोषणा की।28 अप्रैल, 2010 को, एचपी ने 1.2 बिलियन डॉलर में पाम, इंक की खरीद की घोषणा की, 2 सितंबर, 2010 को, HP ने $ 33 एक शेयर ऑफर ($ 2.07 बिलियन) के साथ 3PAR के लिए अपनी बोली लगाकर युद्ध जीता, जिसमें डेल ने मैच के लिए मना कर दिया।

हेवलेट-पैकर्ड ने 1 नवंबर 2015 को हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के रूप में अपने उद्यम उत्पादों और सेवाओं के कारोबार को बंद कर दिया।पीसी और प्रिंटर कारोबार पर आयोजित हेवलेट-पैकर्ड का नाम बदलकर एचपी इंक कर दिया गया।

बिल हेवलेट और डेविड पैकर्ड ने 1935 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की,कंपनी की उत्पत्ति फेलोशिप के दौरान पास के पालो ऑल्टो में एक गैरेज में हुई थी, जो उन्होंने स्टैनफोर्ड में प्रोफेसर फ्रेडरिक टरमन के सुरु साथ किया था,वे टरमन को हेवलेट-पैकर्ड बनाने में एक गुरु मानते थे।1938 में, पैकर्ड और हेवलेट ने यूएस $ 538 के प्रारंभिक पूंजी निवेश के साथ किराए के गैरेज में अंशकालिक काम शुरू किया।1939 में हेवलेट और पैकर्ड ने अपनी साझेदारी को औपचारिक बनाने का फैसला किया।उन्होंने टॉस किया यह तय करने के लिए की जिस कंपनी की स्थापना की, उसे हेवलेट-पैकर्ड (एचपी) या पैकर्ड-हेवलेट कहा जाएगा।एचपी 18 अगस्त, 1947 को शामिल हुआ और 6 नवंबर, 1957 को सार्वजनिक हुआ।

जिन परियोजनाओं पर उन्होंने काम किया, उनमें से उनका पहला आर्थिक रूप से सफल उत्पाद, एक सटीक ऑडियो oscillator, मॉडल HP200A था।उनका innovation एक छोटे से गरमागरम प्रकाश बल्ब (जिसे “पायलट लाइट” के रूप में जाना जाता है) जिसका उपयोग सर्किट के एक महत्वपूर्ण हिस्से में तापमान पर निर्भर अवरोधक के रूप में किया गया था | इससे उन्हें मॉडल 200A को $ 89.40 में बेचने की अनुमति मिली जब प्रतिस्पर्धी $ 200 के लिए कम स्थिर ऑसिलेटर बेच रहे थे।जनरेटर की मॉडल 200 श्रृंखला ने 200AB के रूप में कम से कम 1972 तक उत्पादन जारी रखा, यह भी ट्यूब-आधारित लेकिन वर्षों के माध्यम से डिजाइन में सुधार हुआ। कंपनी के शुरुआती ग्राहकों में से एक वॉल्ट डिज़नी प्रोडक्शंस थे, जिन्होंने फिल्म फंटासिया के लिए सिनेमाघरों में स्थापित फैंटसाउंड सराउंड साउंड सिस्टम को प्रमाणित करने में उपयोग के लिए आठ मॉडल 200 बी ऑसिलेटर ($ 71.50 प्रत्येक पर) खरीदा था।

उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान काउंटर-रडार तकनीक और आर्टिलरी शेल फ़्यूज़ पर काम किया।

1960 के दशक में

एचपी को सिलिकॉन वैली के प्रतीकात्मक संस्थापक के रूप में पहचाना जाता है, हालांकि 1957 में फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर बनाने के लिए विलियम शॉक्ली को त्यागने के कुछ साल बाद तक यह अर्धचालक उपकरणों की सक्रिय रूप से जांच नहीं करता था।हेवलेट-पैकर्ड के एचपी एसोसिएट्स डिवीजन ने 1960 के आसपास स्थापित किया, मुख्य रूप से आंतरिक उपयोग के लिए अर्धचालक उपकरण विकसित किए।उपकरण और कैलकुलेटर इन उपकरणों का उपयोग करने वाले कुछ उत्पाद थे।1960 के दशक के दौरान, HP ने कई उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पादों को विकसित करने के लिए सोनी और जापान की योकोगावा इलेक्ट्रिक कंपनियों के साथ भागीदारी की। उत्पादों को भारी सफलता नहीं मिली, क्योंकि जापान में एचपी दिखने वाले उत्पादों के निर्माण में उच्च लागतें थीं।HP और योकोगावा ने जापान में HP उत्पादों की मार्केटिंग के लिए 1963 में एक संयुक्त उद्यम (Yokogawa-Hewlett-Packard) का गठन किया।एचपी ने 1999 में होवलेट-पैकर्ड जापान के योकोगावा इलेक्ट्रिक की हिस्सेदारी खरीदी।

1970 के दशक

Hewlett-Packard का लोगो 1964 से 1979 तक इस्तेमाल किया गया
एचपी 3000 एक व्यापार कंप्यूटिंग सर्वर के लिए एक उन्नत स्टैक-आधारित डिज़ाइन था, जिसे बाद में आरआईएससी तकनीक के साथ फिर से डिजाइन किया गया।स्मार्ट और बुद्धिमान टर्मिनलों की एचपी 2640 श्रृंखला ने एएससीआईआई टर्मिनलों के लिए फॉर्म-आधारित इंटरफेस पेश किए, और स्क्रीन लेबल फ़ंक्शन कुंजियों को भी पेश किया, जो अब आमतौर पर गैस पंप और बैंक एटीएम पर उपयोग की जाती हैं।एचपी 2640 श्रृंखला में पहले बिट मैप किए गए ग्राफिक्स डिस्प्ले में से एक को शामिल किया गया था, जब एचपी 2100 21 एमएक्स एफ-सीरीज माइक्रोकैड वैज्ञानिक इंस्ट्रक्शन सेट [15] के साथ संयुक्त रूप से पहला वाणिज्यिक डब्ल्यूवाईएसवाईवाईजी प्रेजेंटेशन प्रोग्राम सक्षम किया गया था, जिसे बाद में ब्रूनो ने प्रोग्राम एचपी-ड्रा बना दिया। एचपी 3000।यद्यपि कंप्यूटिंग के प्रारंभिक दिनों में उपहास किया गया था, लेकिन एचपी अंततः बिक्री के मामले में दुनिया के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी विक्रेता के रूप में आईबीएम को भी पीछे छोड़ देगा।
यद्यपि Programma 101 पहला व्यावसायिक “डेस्कटॉप कंप्यूटर” था, लेकिन HP को वायर्ड पत्रिका द्वारा दुनिया के पहले डिवाइस के निर्माता के रूप में पहचाना जाता है, जिसे व्यक्तिगत कंप्यूटर कहा जाता है, Hewlett-Packard 9100A, जिसे 1968 में पेश किया गया था।प्रोग्रामा 101 को “कंप्यूटर व्यक्तित्व” (इतालवी में) कहा जाता था, फिएरा डी मिलानो, 1966 में।एचपी ने इसे डेस्कटॉप कैलकुलेटर कहा, क्योंकि, जैसा कि बिल हेवलेट ने कहा, “अगर हमने इसे कंप्यूटर कहा था, तो यह हमारे ग्राहकों के कंप्यूटर गुरुओं द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता था क्योंकि यह आईबीएम की तरह नहीं दिखता था।इसलिए हमने इसे कैलकुलेटर कहने का फैसला किया, और ऐसे सभी बकवास गायब हो गए।उस समय एक इंजीनियरिंग विजय, बिना किसी एकीकृत सर्किट के तर्क सर्किट का उत्पादन किया गया था; सीपीयू की असेंबली पूरी तरह से असतत घटकों में निष्पादित की गई है। CRT डिस्प्ले, मैग्नेटिक-कार्ड स्टोरेज और प्रिंटर के साथ, कीमत लगभग $ 5,000 थी।मशीन का कीबोर्ड एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर और एक जोड़ने वाली मशीन के बीच एक क्रॉस था। कोई अल्फाबेटिक कीबोर्ड नहीं था।

1980 के दशक

1984 में, HP ने डेस्कटॉप के लिए दोनों इंकजेट और लेजर प्रिंटर पेश किए।इसकी स्कैनर प्रोडक्ट लाइन के साथ, इन्हें बाद में सफल मल्टीफ़ंक्शन उत्पादों में विकसित किया गया है, जो सबसे महत्वपूर्ण सिंगल-यूनिट प्रिंटर / स्कैनर / कॉपियर / फैक्स मशीन हैं।हिमाचल प्रदेश के लेजर प्रिंटर की जबरदस्त लोकप्रिय लेजरजेट लाइन में प्रिंट तंत्र लगभग पूरी तरह से कैनन इंक के घटकों (प्रिंट इंजन) पर निर्भर करते हैं, जो कि ज़ेरॉक्स द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं।HP डेटा, डेटा और प्रिंटिंग के लिए डेटा को डॉट्स में बदलने के लिए हार्डवेयर, फर्मवेयर और सॉफ्टवेयर विकसित करता है। 3 मार्च, 1986 को, HP ने HP.com डोमेन नाम पंजीकृत किया, यह नौवाँ इंटरनेट .com डोमेन है जिसे कभी भी पंजीकृत किया जाता है।1987 में, पालो ऑल्टो गैरेज, जहां हेवलेट और पैकर्ड ने अपना व्यवसाय शुरू किया था, कैलिफोर्निया राज्य ऐतिहासिक ऐतिहासिक स्थल के रूप में नामित किया गया था।

1990 के दशक

1990 के दशक में, HP ने अपने कंप्यूटर उत्पाद लाइन का विस्तार किया, जिसे शुरू में उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए विश्वविद्यालय, अनुसंधान और व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं पर लक्षित किया गया था।एचपी भी अधिग्रहण के माध्यम से बढ़ा। इसने 1989 में अपोलो कंप्यूटर और 1995 में उत्तल कंप्यूटर खरीदा।बाद में दशक में, एचपी ने ऑनलाइन बिक्री करने के लिए एक स्वतंत्र सहायक के रूप में hpshopping.com खोला, उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष; 2005 में, स्टोर का नाम बदलकर “एचपी होम एंड होम ऑफिस स्टोर” कर दिया गया।1995 से 1998 तक, हेवलेट-पैकर्ड अंग्रेजी फुटबॉल टीम टोटेनहम हॉटस्पर के प्रायोजक थे। 1999 में, कंप्यूटर, स्टोरेज और इमेजिंग से संबंधित सभी व्यवसाय Agilent Technologies को बनाने के लिए HP से अलग नहीं किए गए थे। एगिलेंट का स्पिन-ऑफ सिलिकॉन वैली के इतिहास में सबसे बड़ी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश थी। स्पिन-ऑफ ने लगभग 30,000 कर्मचारियों के साथ एक $ 8 बिलियन की कंपनी बनाई, जिसमें वैज्ञानिक उपकरण, अर्धचालक, ऑप्टिकल नेटवर्किंग उपकरण और दूरसंचार और वायरलेस आरएंडडी और उत्पादन के लिए इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण उपकरण थे। जुलाई 1999 में, एचपी ने डोली जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में फॉर्च्यून -20 कंपनी की पहली महिला सीईओ के रूप में एटी एंड टी और ल्यूसेंट की पूर्व में कार्ली फिओरिना को नियुक्त किया। फिओरिना को अपने पूर्ववर्तियों में से किसी से भी बड़ा हस्ताक्षर प्रस्ताव मिला।फिओरिना ने 2000 के दशक की शुरुआत में प्रौद्योगिकी मंदी के दौरान सीईओ के रूप में कार्य किया और कॉम्पैक के साथ विलय का नेतृत्व किया जो सीएनएन के अनुसार “विनाशकारी” था, और 30,000 अमेरिकी कर्मचारियों की गोलीबारी का कारण बना। उनके नेतृत्व में, कंपनी का आकार दोगुना हो गया। सीईओ के रूप में उनका कार्यकाल लीक को नुकसान पहुंचाने वाला था।एचपी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने एक बोर्डरूम असहमति के बाद फिओरिना को 2005 में पद छोड़ने के लिए कहा, और उसने 9 फरवरी 2005 को इस्तीफा दे दिया।

 

प्रतिबंधों के बावजूद ईरान को बिक्री

1997 में, एचपी ने 1995 में जारी किए गए बिल क्लिंटन के कार्यकारी आदेशों के तहत इस तरह के सौदों पर रोक लगाने के बावजूद, यूरोपीय सहायक और दुबई स्थित पूर्व वितरक के माध्यम से ईरान को अपने प्रिंटर और कंप्यूटर उत्पादों के 120 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के प्रिंटर बेच दिए।कहानी की शुरुआत में द बोस्टन ग्लोब, [33] द्वारा रिपोर्ट की गई थी और इसने एसईसी द्वारा पूछताछ शुरू कर दी थी।एचपी ने जवाब दिया कि नीदरलैंड में स्थित कंपनी रेडिंगटन गल्फ के रास्ते वितरण के लिए वित्तीय वर्ष 2008 [34] में यूएस $ 120 मिलियन के उत्पाद बेचे गए थे, और जैसा कि ये बिक्री एक विदेशी सहायक कंपनी के माध्यम से हुई, एचपी ने प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं किया था।HP ने 2003 में Redington Gulf को “Wholesaler of the Year” नाम दिया, जिसने बदले में एक प्रेस विज्ञप्ति प्रकाशित की जिसमें कहा गया था कि “[t] वह Redington-Hewlett-Packard संबंध के बीज एक बाजार के लिए छह साल पहले बोए गए थे – ईरान।”उस समय, Redington Gulf में केवल तीन कर्मचारी थे जिनका एकमात्र उद्देश्य HP उत्पादों को ईरान के बाज़ार में बेचना था।प्रतिबंधों पर काम करने वाले पूर्व अधिकारियों के अनुसार, एचपी एक विदेशी सहायक कंपनी के माध्यम से अपनी बिक्री को नियमित करके एक खामियों का उपयोग कर रहा था।एचपी ने एसईसी जांच के बाद रेडिंगटन खाड़ी के साथ अपने संबंध को समाप्त कर दिया।

उल्लेखनीय लोग
माइकल कैपेलस (कॉम्पैक सीईओ / अध्यक्ष – एचपी अध्यक्ष) [११६]
बार्नी ओलिवर, एचपी प्रयोगशालाओं के संस्थापक और निदेशक
स्टीव वोज्नियाक [117]
टॉम पर्किन्स
कार्ली फिओरिना, 2016 रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
मैट शाहीन, टेक्सास के एचपी एंटरप्राइज सर्विसेज में प्रबंधन सलाहकार कार्यकारी; प्रतिनिधि सभा के टेक्सास हाउस के रिपब्लिकन सदस्य
जॉन शुल्त्स (एचपी वकील – ओरेकल मुकदमा) [११ HP]

उत्पाद और संगठनात्मक संरचना

एचपी प्रिंटर और स्कैनर, डिजिटल कैमरा, कैलकुलेटर, पीडीए, सर्वर, वर्कस्टेशन कंप्यूटर और घर और छोटे व्यवसाय के उपयोग के लिए कंप्यूटर का उत्पादन करता है; कंप्यूटर के कई कॉम्पैक के साथ 2002 के विलय से आए थे।2001 तक एचपी खुद को न केवल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की आपूर्ति के रूप में बढ़ावा देता है, बल्कि आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर के डिजाइन, कार्यान्वयन और समर्थन के लिए सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला भी है।एचपी के इमेजिंग एंड प्रिंटिंग ग्रुप (IPG) को 2005 में कंपनी द्वारा “प्रिंटर हार्डवेयर, प्रिंटिंग सप्लाई और स्कैनिंग डिवाइस के लिए दुनिया में अग्रणी इमेजिंग और प्रिंटिंग सिस्टम प्रदाता के रूप में वर्णित किया गया था, जो व्यक्तिगत उपभोक्ताओं से लेकर छोटे और मध्यम व्यवसायों तक के ग्राहक सेगमेंट प्रदान करता है। बड़े उद्यमों के लिए ”।

IPG से जुड़े उत्पादों और प्रौद्योगिकी में शामिल हैं:

इंकजेट और लेजरजेट प्रिंटर
उपभोग्य सामग्रियों और संबंधित उत्पादों
Officejet ऑल-इन-वन मल्टीफ़ंक्शन प्रिंटर / स्कैनर / फ़ैक्स
Designjet और Scitex बड़े प्रारूप प्रिंटर
इंडिगो डिजिटल प्रेस
एचपी वेब जेटडैमिन प्रिंटर प्रबंधन सॉफ्टवेयर
सॉफ्टवेयर का एचपी आउटपुट मैनेजमेंट सूट
लाइटस्काई ऑप्टिकल रिकॉर्डिंग तकनीक
HP Photosmart डिजिटल कैमरा और फोटो प्रिंटर
एचपी एसपीएएम
HP द्वारा स्नैपफिश, एक फोटो शेयरिंग और फोटो उत्पादों की सेवा।

23 दिसंबर, 2008 को, HP ने iPhone के लिए iPrint फोटो जारी किया, एक मुफ्त डाउनलोड करने योग्य सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है जो 4 “x 6” फ़ोटो के मुद्रण की अनुमति देता है।

एचपी के पर्सनल सिस्टम्स ग्रुप (PSG) का दावा है कि “दुनिया में पर्सनल कंप्यूटर (” पीसी “) के प्रमुख विक्रेताओं में से एक है जो यूनिट की मात्रा और वार्षिक राजस्व के आधार पर दुनिया भर में उपलब्ध है।” [107] PSG से संबंधित है।

व्यापार पीसी और सामान
उपभोक्ता पीसी और सहायक उपकरण, (जैसे, एचपी मंडप, कॉम्पैक प्रेसारियो, वूडूपीसी)
हैंडहेल्ड कंप्यूटिंग (जैसे, iPAQ पॉकेट पीसी)
डिजिटल “कनेक्टेड” मनोरंजन (जैसे, HP MediaSmart TV, HP MediaSmart Servers, HP MediaVaults, DVD + RW ड्राइव)

एचपी ने नवंबर 2005 तक ऐप्पल आइपॉड को फिर से शुरू किया।

एचपी सॉफ्टवेयर डिवीजन कंपनी की उद्यम सॉफ्टवेयर इकाई है। वर्षों के लिए, [कब?] एचपी ने उद्यम-प्रबंधन सॉफ्टवेयर, एचपी ओपन व्यू के अपने ब्रांड का उत्पादन और विपणन किया है।सितंबर 2005 से एचपी ने कई सॉफ्टवेयर कंपनियों को एक प्रचारित, जानबूझकर रणनीति के तहत बड़े सॉफ्टवेयर ग्राहकों के लिए अपने सॉफ्टवेयर की पेशकश को बढ़ाने के लिए खरीदा।

एचपी सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर की कई श्रेणियां बेचता है, जिनमें शामिल हैं:

business service management software
application lifecycle management software
mobile apps
big data and analytics
service and portfolio management software
automation and orchestration software
enterprise security software
ArcSight
Fortify Software
Atalla
TippingPoint

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *