Apple

Apple Inc. एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, Apple का मुख्यालय Cupertino, California में है, Apple दूसरे प्रोडक्ट जैसे आईफोन, आईपैड, मैक-मिनी, आई-पॉड, आई-ट्यून्स, स्मार्टवॉच और आईओएस बनाती और बेचती है। Apple को अमेज़ॅन, Google और फेसबुक के साथ प्रौद्योगिकी के बिग फोर में से एक माना जाता है। कंपनी के हार्डवेयर उत्पादों में iPhone स्मार्टफोन, iPad टैबलेट कंप्यूटर, मैक पर्सनल कंप्यूटर, iPod पोर्टेबल मीडिया प्लेयर, Apple वॉच स्मार्टवॉच, Apple TV डिजिटल मीडिया प्लेयर और होमपॉड स्मार्ट स्पीकर शामिल हैं। Apple के सॉफ्टवेयर में macOS और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम, आईट्यून्स मीडिया प्लेयर, सफारी वेब ब्राउज़र और iLife और iWork रचनात्मकता और उत्पादकता सुइट्स के साथ-साथ फाइनल कट प्रो, लॉजिक प्रो और Xcode जैसे पेशेवर एप्लिकेशन शामिल हैं।इसकी ऑनलाइन सेवाओं में आईट्यून्स स्टोर, आईओएस ऐप स्टोर और मैक ऐप स्टोर, ऐप्पल म्यूज़िक और आईक्लाउड शामिल हैं।

एप्पल कंपनी का लोगो भी अपने आप में एक कहानी है, इसे 1977 में रॉब जेनिफ ने तैयार किया था | ये लोगो कम्प्यूटर साइंस के पिता माने जाने वाले एलन टर्निंग की याद में बनाया गया है, जिनकी 1954 में संदिग्ध परिस्थियों में मौत हो गई थी और उनके शव के पास से एक चखा हुआ ज़हरीला सेब बरामद हुआ था| वहीं दूसरी तरफ जेनिफ बताते हैं कि चूंकि सेब एक ऐसा फल है, जिसकी आकृति थोड़ी सी कटने के बाद भी पहचान नहीं बदलती, इसलिए एप्पल कंपनी के लिए इस तरह का लोगो तैयार किया गया|जेनिफ बताते हैं कि स्टीव जॉब्स ने अपनी कंपनी का नाम एप्पल इसलिए रखा क्योंकि उत्तर कैलिफोर्निया में उनका सेब का एक बाग था और वहां उनका काफी समय बीता था. साथ ही स्टीव सेब को एक मुकम्मल फल मानते थे. जब वो कंपनी बनाने जा रहे थे, तो नामों की सूची में एप्पल सबसे ऊपर था और ये नाम उन्होंने ही दिया था.

अप्रैल 1976 में Apple की स्थापना स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज़्नियाक, और रोनाल्ड वेन ने की थी, जो वोज्नियाक के Apple I पर्सनल कंप्यूटर को विकसित करने और बेचने के लिए था। इसे Apple Computer, Inc. के रूप में शामिल किया गया था। जनवरी 1977 में, और Apple II सहित इसके कंप्यूटरों की बिक्री में तेजी से वृद्धि हुई।कुछ वर्षों के भीतर, जॉब्स और वोज्नियाक ने कंप्यूटर डिजाइनरों के एक कर्मचारी को काम पर रखा था और उनकी एक उत्पादन लाइन थी | 1980 में Apple वित्तीय सफलता के लिए सार्वजनिक हो गया| अगले कुछ वर्षों में, Apple ने नए कंप्यूटरों को इनोवेटिव ग्राफिकल यूजर इंटरफेस की विशेषता प्रदान की, जैसे कि 1984 में मूल Macintosh और अपने उत्पादों के लिए Apple के मार्केटिंग विज्ञापनों को व्यापक आलोचनात्मक प्रशंसा मिली।हालाँकि, इसके उत्पादों के उच्च मूल्य टैग और सीमित सॉफ़्टवेयर शीर्षक ने समस्याएँ पैदा कीं, क्योंकि कंपनी में अधिकारियों के बीच शक्ति संघर्ष हुआ।1985 में, वोज्नियाक ने एप्पल से दूर कदम रखा, जबकि जॉब्स ने इस्तीफा दे दिया और एप्पल के पूर्व कर्मचारियों के साथ एक नई कंपनी-नेक्सटी की स्थापना की।

Apple अपने आकार और राजस्व के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। 2018 वित्त वर्ष में दुनिया भर में इसकी वार्षिक आय $ 265 बिलियन थी।Apple राजस्व के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है और सैमसंग और Huawei के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता है।अगस्त 2018 में, Apple 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य की पहली सार्वजनिक अमेरिकी कंपनी बन गई।Apple आईट्यून्स स्टोर संचालित करता है, जो दुनिया का सबसे बड़ा संगीत रिटेलर है। जनवरी 2018 तक, दुनिया भर में 1.3 बिलियन से अधिक Apple उत्पाद सक्रिय रूप से उपयोग किए जाते हैं।कंपनी के पास उच्च स्तर की ब्रांड निष्ठा है और इसे दुनिया के सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में स्थान दिया गया है।

स्थापना और समावेश : 

Apple Computer Company की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को Steve Jobs, Steve Wozniak और Ronald Wayne ने की थी।कंपनी का पहला उत्पाद Apple I था|इस कंप्यूटर को वोज्नियाक ने पूरी तरह से डिजाइन और हाथ से निर्मित किया था | और इसे पहली बार होमब्रे कंप्यूटर क्लब में जनता को दिखाया गया। Apple I को एक मदरबोर्ड के रूप में बेचा गया था|Apple I को जुलाई 1976 में बेचा गया था जिसकी कीमत $ 666.66 थी|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *